Thursday, July 16, 2015

आम आदमी पार्टी नें एक हजार करोड़ रुपये का आफर ठुकराया

Say No to Black Money

आम आदमी पार्टी नें कुछ दिनों से पार्टी फंड के लिये बहुत बड़े पैमाने पर मुहिम शुरू करी है. खुद केजरीवाल ने पार्टी के समर्थकों से दिल खोल कर पार्टी को दान करने के लिये गुजारिश करी है. शोशियल मीडिया पर भी आम आदमी पार्टी के समर्थकों ने नये नये नुस्खों से पार्टी के लिए डोनेशन जमा करने के किये लोगों को आकर्षित कर रहे हैं. पिछले कुछ ही दिनों में पार्टी करीब सात लाख रूपये पाने में सफल रही है. केजरीवाल ने अपनी अपील में कहा था कि हम गलत तरीकों से धन प्राप्त नहीं करना चाहते. इसलिये आम जनता से दस रूपये जैसी छोटी राशी भी लेने के लिये तैयार हैं. मिडिया में जो खबरें आ रही हैं उनसे पता चलता है कि आम आदमी पार्टी की माली हालत दिवालियेपन की कगार पर है और यदि पार्टी एक अच्छी खासी रकम जुटाने में सफल नहीं होती है तो उससे पार्टी के काम को गहरा धक्का लगेगा.


F4Fnews.com के दिल्ली स्थित सुत्रों के अनुसार हाल में ही पार्टी की एक आपातकालीन बैठक हुई थी जिसमें पार्टी के सीनियर सदस्यों ने पार्टी फंड के लिए रकम जुटानें के लिये अलग अलग नुस्खे आजमाने के सुझाव दिये और विश्वास दिलाया कि वे सभी दिलों-जां से पार्टी के लिये डोनेशन लाने में लग जायेंगे. आम आदमी पार्टी सरकार के एक वरिष्ठ मंत्री ने F4Fnews.com को गोपनीयता रखने की शर्त पर बताया कि पार्टी को पार्टी चलाने के लिये आपातकालीन फंड्स की आवश्यकता है और पार्टी दस बीस लाख रुपयों से कुछ नहीं कर पायेगी. इस बात को ध्यान में रखकर पार्टी के उच्चतम स्तर पर विचार किया जा रहा है कि पार्टी को ब्याज पर बैंकों से कर्ज लेने से कतराना नहीं चाहिये क्यूंकि अगर इस वक्त पार्टी का काम रुक गया तो विपक्छ की सभी पार्टियां केजरीवाल के पीछे हाँथ धो कर पड़ जायेंगी और सरकार को काम करने में और ज्यादा जोश के साथ अड़ंगे  डालने लगेंगी.  सूत्रों के अनुसार कई कोओपरेटिव बैंकों से इस बारे में बातचीत चल रही है.  एक अंदाज के मुताबिक करीब दस करोड़ रुपयों का लोन लेने का प्रस्ताव है और आशा व्यक्त की जा रही है कि बहुत जल्द ही लोन का इंतजाम कर लिया जायेगा. लोन की भरपाई के लिये पार्टी की ओनलाइन डोनेशन अकाउंट को बैंक के साथ सीधा जोड़ दिया जायेगा इस बात पर लगभग सहमती हो गयी है. केंद्र में मोदी सरकार होने के कारण सरकारी बैंकों से संपर्क नहीं किया गया है.

F4Fnews.com के दिल्ली स्थित कुछ खास सूत्रों ने - जो भाजपा के काफी करीब होने का दावा करते हैं - बताया है कि उनकी पार्टी के पास इस वक्त इतना फंड है की उसे कहां सुरकछित रखा जाये इस बात की बहुत बड़ी चिंता है. इन सूत्रों ने F4Fnews.com को गोपनीयता की शर्त पर बताया है कि पार्टी के एक बहुत उच्च नेता ने केजरीवाल को फोन करके एक हजार करोड़ रूपये सिर्फ पांच प्रतिशत वार्षिक ब्याज पर देने की पहल करी थी वो भी किसी गैरनटी के बिना मगर केजरीवाल ने यह कह कर मना कर दिया कि वे पार्टी को चलाने के लिये काला धन किसी भी हालत में नहीं लेंगे. उन्होंने फंड आफर करने वाले को इस बात की भी लताड़ मारी कि काले धन पर कोई पार्टी किस नैतिक आधार पर ब्याज मांग सकती है.  सूत्रों के अनुसार काफी मिन्नतें करने पर भी केजरीवाल टस से मस नहीं हुये और उधार तो उधार मगर काला धन बिना ब्याज के भी लेने से इंकार कर दिया. केजरीवाल के नजदीकी सूत्रों ने F4Fnews.com को बताया कि उन्हें उधार देने की बहुत कोशिश की गयी, गोपनीयता का आश्वासन भी दिया गया और यह भी बताया गया की उन्होंने बहुत सारी पार्टियों को काफी बड़ी रकम बहुत ऊंची ब्याज दरों पर दी हुई है.

हमारे रीपोर्टर नें अभी अभी खबर दी है कि केजरीवाल नें सारी वारदात का वीडियो स्टिंग तैयार कर लिया है और कुछ ही दिनों में उसे रिलीज कर सकते है. उधर लोन देने की पहल करने वाले नें भी अपना वीडियो स्टिंग लिया था मगर केजरीवाल के मना करने के कारण उनका विडियो फिलहाल आई टी एक्सपर्ट्स को भेज दिया गया है ताकि उसमें कुछ कटिंग पेस्टिंग करके भविष्य में किसी काम में लिया जा सके.

F4Fnews.com लगातार स्थिति पर नजर रख रही है और जैसे ही इस बारे में कुछ नईं हलचल होगी तो तुरंत आपको सूचित करेगी.

GD Jasuja : Founder, Faking4Fun Twitter : @gdjasuja
(Don't) Follow us on Twitter @F4FNews at your own risk
News items on this website are manufacured in the writer's own in-house plant for his own captive consumption. No Rights Reserved, or Unreserved. F4Fnews.com

(OCOA - On Condition Of Anonymity)

No comments:

Post a Comment